निर्देश – (प्रश्न संख्या 81 से 85 तक) : नीचे दिये गये अपठित गद्यांश का अध्ययन कर पूछे गये
प्रश्नों का उत्तर विकल्प के रूप में दीजिए।
सामान्यतः ऐसा माना जाता है कि परम्परा अब तक के सभी आचार-विचारों का जमाव है। सभी पुरानी बाते परम्परा कह दी जाती है। जबकि सत्य है कि परम्परा भी एक गतिशील प्रक्रिया की देन है। ‘परम्परा’ का शब्दार्थ है एक से दूसरे को, दूसरे से तीसरे को दिया जाने वाला क्रम। पर परम्परा से हमें समूचा अतीत नहीं प्राप्त होता है। उसका निरन्तर निखरता, बँटता तथा बदलता रूप प्राप्त होता है। उसके आधर पर हम आगे की जीवन पद्धति को रूप देते हैं। इस प्रकार परम्परा का अर्थ विशुद्ध अतीत नहीं है। वह एक निरन्तर गतिशील जीवन प्रक्रिया है। खड़ा पैर परम्परा है और चलता पैर आधुनिकता।
इसी के समानान्तर आधुनिकता का अर्थ क्या केवल समय सापेक्ष है। इस समय जो कुछ है, क्या वही आधुनिक है। ऐसा नहीं है। हम बराबर देखते हैं कि कुछ बातें इस समय ऐसी हैं जो आधुनिक नहीं है, बल्कि मध्यकालीन है। वस्तुतः मनुष्य ने अनुभवों द्वारा जिन गहनीय मूल्यों को उपलब्ध किया है, उन्हें नये सन्दर्भ में देखने की दृष्टि आधुनिकता है। यह एक गतिशील प्रक्रिया है। सन्दर्भ बदल रहे हैं, क्योंकि नई जानकारियों से नये साधन और नये उत्पादन सुलभ होते जा रहे हैं। नई सामग्रियाँ और नये कौशल नवीन सन्दर्भो की रचना कर रहे हैं। आधुनिकता ज्ञान की अत्याधुनिक उपलब्धियों के आलोक में रूप ग्रहण करने का प्रयास करती है, इसलिए बौद्धिक है।
Lab Assistant (Geography) प्रयोगशाला सहायक (भूगोल) – 2014 Post Code – 49, Solved Paper
कोई भी आधुनिक विचार आसमान में नहीं पैदा होता है। सबकी जड़ परम्परा में गहराई तक गई हुई है। सुन्दर से सुन्दर फूल यह दावा नहीं कर सकता कि वह पेड़ से भिन्न होने के कारण उससे एकदम अलग है। इसी प्रकार कोई भी आधुनिक विचार यह दावा नहीं कर सकता कि वह परम्परा से कटा हुआ है। कार्य-कारण के रूप में, आधार-आधेय के रूप में परम्परा की एक श्रृंखला अतीत में गहराई तक, बहुत गहराई तक गई हुई है।
81. सामान्य तौर पर सभी आचार-विचारों की क्रमबद्धता क्या कहलाती है ?
(A) आधुनिकता
(B) परम्परा
(C) जीवन्तता
(D) उपलब्धि
82. आधुनिकता कैसी प्रक्रिया है ?
(A) गतिशील
(B) स्थिर
(C) परम्परागत
(D) अतीतोन्मुखी।
83. किसे ज्ञान की उपलब्धियों के आलोक में “बौद्धिक” माना जाता है ?
(A) अनुभव
(B) परम्परा
(C) आधुनिकता
(D) कौशल
84. आधुनिक विचारों का सम्बन्ध अवश्य ही ……… से जुड़ा होता है।
(A) अतीत
(B) अनुभव
(C) मूल्यों
(D) परम्परा
85. उपरोक्त गद्यांश का उचित शीर्षक क्या हो सकता है ?
(A) आधुनिक विचार
(B) परम्परावादी विचार
(C) परम्परा तथा आधुनिकता
(D) अतीत की गहराई
Dark Room Assistant / डार्क रूम सहायक Post-Code-201 Solved Paper
86. ‘अवनि’ का विपरीतार्थक शब्द क्या है ?
(A) अग्नि
(B) अम्बर
(C) जल
(D) पाताल
87. निम्नलिखित में कौन सा विकल्प सही सुमेलित है ?
(A) शूर-देवता
(B) शूर-अन्धा
(C) शूर-वीर
(D) शूर-लय
88. निम्नलिखित में कौन सा शब्द ‘वर्षा’ का पर्यायवाची नहीं है ?
(A) पावस
(B) वर्षण
(C) वृष्टि
(D) धराधार
89. निम्नलिखित में कौन सा शब्द यौगिक है ?
(A) जलज
(B) पंकज
(C) गणेश
(D) पाठशाला
90. निम्नलिखित में से कौन सा शब्द वर्तनी के आधार पर शुद्ध है ?
(A) वाल्मीकी
(B) वाल्मिकि
(C) वाल्मिकी
(D) वाल्मीकि
ब्लॉक आर्गनाइजर भर्ती परीक्षा 2018 UBTER पोस्ट कोड- 277
91. “आभारी सदा हम आपके रहेंगे।” इस वाक्य का शुद्ध रूप क्या है ?
(A) सदा हम आपके आभारी रहेंगे।
(B) सदा आपके हम आभारी रहेंगे।
(C) आपके हम सदा आभारी रहेंगे।
(D) हम आपके सदा आभारी रहेंगे।
92. “श्रृंगार रस का स्थायी भाव क्या है ?
(A) निर्वेद
(B) शोक
(C) घृणा
(D) रति
93. “भज दीन बन्धु–दिनेश, दानव-दैत्य वंश निकंजनम्।
रघुनन्द आनन्द-कन्द कौशलचन्द दशरथ नन्दनम्।।”
इस पद में किस अलंकार की सृष्टि है ?
(A) अनुप्रास
(B) उपमा
(C) रूपक
(D) उत्प्रेक्षा
94. “विनय-पत्रिका’ किसकी रचना है ?
(A) सूरदास
(B) तुलसीदास
(C) केशवदास
(D) रसखान
95. “बिजली चमकती है” किस प्रकार का वाक्य है ?
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) उपवाक्य
वन आरक्षी / Forest Guard 2020 Solved Paper 2020 (First Shift)
96. “जो कहा गया है के लिए एक शब्द क्या होगा ?
(A) कथन
(B)कथित
(C) वक्ता
(D) भाषण
97. “प्रति” उपसर्ग से बना शब्द कौन सा नहीं है ?
(A) प्रगति
(B) प्रतिध्वनि
(C) प्रतिनिधि
(D) प्रत्यक्ष
98. “मनोहर’ का सन्धि विच्छेद है :
(A) मन + हर
(B) मनु + हर
(C)मनः + हर
(D) मनो + हर
99. “आजन्म” में कौन सा समास है ?
(A) द्वंद्व
(B) अव्ययीभाव
(C) कर्मधारय
(D) द्विगु
100. “गाल बजाना’ मुहावरे का सही अर्थ क्या है ?
(A) बिमारी होना
(B) डींग हाकना
(C) चिल्लाना
(D) बाजा बजाना